स्किन के पोर्स में गंदगी और तेल जमा होने के कारण ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। ये ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से स्किन पर काले धब्बे दिखने लगते हैं और ये दाग आपकी खूबसूरती को खराब कर देती हैं। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उनके चेहरे पर मुहासे और ब्लैकहेड्स यानी कील होना आम बात है।

1) ओट्स फेस मास्क- डेड स्किन हचाने के लिए ओटमील काफी ज्यादा मददगार साबित होती है। इसके लिए दो बड़े चम्मच ओट्स को तीन बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। फिर इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। चाहें तो पूरे चेहरे पर भी इसे अप्लाई कर सकते हैं।कुछ देर लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
 
2) टमाटर फेस पैक-  टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और साइट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। टमाटर में मौजूद एसिड एक्सट्रा तेल को हटा देता है। इसी के साथ स्किन को पोषण देता है।इसे बनाने के लिए आप एक टमाटर लें और फिर इसे कांटे या हाथ से मसल लें। मसले हुए टमाटर को अपने चेहरे पर या ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 2 मिनट के लिए उस जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर रहने दें और फिर ठंडे पानी से साफ करें।  

3) अंडे का फेस पैक- अंडे का सफेद भाग पोर्स को टाइट करने में काफी कारगर होता है। इसे बनाने के लिए एक अंडा लें और उसकी जर्दी को अंडे के सफेद भाग से अलग कर लें। अंडे की सफेदी को एक छोटी कटोरी में लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसकी एक लेयर सूखने के बाद दूसरी लगाएं और फिर ऐसा तीन बार करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।  

4) दालचीनी फेस पैक- दालचीनी और शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी स्किन के पोर्स को बंद होने से रोकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। अच्छी तरह से ब्लेंड करें और ब्लैकहेड्स पर पेस्ट की एक पतली लेयर लगाएं। इसके ऊपर एक साफ रुई की पट्टी रखें और धीरे से दबाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन स्ट्रिप को हटा दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।