बालों की ग्रोथ के लिए - प्याज का रस बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह हेयर फॉलिकल्स को भी बढ़ावा देता है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ शुरू हो जाती है।
चमकदार और घने बालों के लिए - प्याज के रस में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे नए बालों को उगने में मदद मिलती है और बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। यह बालों को घना बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाता है।
सफेद बालों से बचाव - समय से पहले बालों का सफेद हो जाना एक आम समस्या बन चुकी है। ऐसे में प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, प्याज में कैटलस नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है, साथ ही बालों को जड़ों से काला भी बनाता है।
ड्रैंडफ के लिए - डैंड्रफ के कारण स्कैल्प पर खुजली की समस्या हो जाती है। प्याज का रस इसमें बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।
स्कैल्प की सेहत के लिए - प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सिर की त्वचा में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को पनपने से रोकते हैं। इस तरह हमारे सिर की त्वचा स्वस्थ बनती है और बालों को अच्छी ग्रोथ और मजबूती मिलती है।
प्याज को मिक्सी में पीस लें या कद्दूकस कर लें। अब प्याज को एक मुलायम कपड़े में बांधकर निचोड़ें या फिर छलनी में डालें और चम्मच की सहायता से कटोरी में उसका रस निकालें। प्याज के रस को बालों में मेहंदी लगाने वाले ब्रश या कॉटन की सहायता से जड़ों में लगाएं और कुछ देर बाद शैंपू कर लें। इसे आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगा सकते हैं।