वर्कआउट करें : किसी भी तरह का वर्कआउट अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे बढ़ती उम्र में भी फिटनेस को मेनटेन रखा जा सकता है। दौड़ना, टहलना, साइक्लिंग, योग जैसे कई ऑप्शन है शरीर को एक्टिव रखने के। इन सभी एक्टिविटीज़ से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिससे शरीर के सभी फंक्शन सुचारू रूप से काम करते हैं और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। एक्सरसाइज, बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखने का काम करता है।

बॉडी को हाइड्रेट रखें : बॉडी को सिर्फ गर्मियों में ही हाइड्रेट रखने के जरूरत नहीं होती बल्कि ये आपको हर एक मौसम में फॉलो करना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्रायनेस नहीं होती, बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है, खानपान में मौजूद न्यूट्रिशन अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी पानी पीने के कई सारे लाभ हैं तो इसकी महत्वता को समझें खासतौर से अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आना चाहते हैं तो।

नींद की जरूरत को समझें : सोते समय हमारी स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का काम करती है इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है। सोने के दौरान स्किन कोलेजन प्रोडक्शन का काम करती है जो स्किन के लिए टॉनिक समान है। इससे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है। मतलब आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से आंखों की सूजन, थकान और भी कई समस्याएं दूर होती है।

हेल्दी डाइट लें  : लंबे समय तक फिट और जवां नजर आने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। फल, जूस, हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, स्प्राउट्स, सीड्स एंड नट्स इन चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तले-भुने, जंक, शुगर प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से परहेज करें। भोजन में चीनी और नमक की मात्रा कंट्रोल करके आप बहुत हद तक उम्र के असर को कम कर सकते हैं।

चीनी व नमक की मात्रा कम कर दें : अपनी डाइट में चीनी व नमक की मात्रा जितना हो सके कम कर दें। ये दोनों ही चीज़ें उम्र को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं। तो इन्हें अवॉयड करना ही बेहतर होगा।