कॉम्पैक्ट पाउडर एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट होता है, जिसे अमूमन हम सभी अपनी मेकअप किट में रखना पसंद करती है। मेकअप को सेट करने से लेकर चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करने में यह मददगार है। हालांकि, सर्दियों में इसका इस्तेमाल कम किया जाता है, लेकिन फिर भी ऑयली स्किन के लिए यह विंटर में भी उतना ही काम आता है। इतना ही नहीं, जब मेकअप किए हुए लंबा समय हो जाता है तो टच-अप करके एक बार फिर से स्किन और मेकअप को रिफ्रेशिंग बनाने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर की मदद ली जाती है।

यह एक वर्सेटाइल मेकअप प्रोडक्ट है, जिसे कई तरीकों से काम में लिया जा सकता है। लेकिन इससे आपको ये सभी फायदे केवल तभी मिल सकते हैं, जब आप सही कॉम्पैक्ट पाउडर का चयन करें।

स्किन टोन से मैचिंग हो कॉम्पैक्ट पाउडर

अक्सर हम कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदते समय केवल ब्रांड के नाम पर ही फोकस करते हैं। लेकिन यह तरीका गलत है। आपको उसे शेड को भी स्मार्टली चुनना चाहिए। कॉम्पैक्ट पाउडर का शेड हमेशा ऐसा चुनें जो आपकी स्किन की रंगत से मेल खाता हो। अगर आप थोड़ा लाइटर शेड चुनती हैं तो इससे आपकी स्किन काफी अजीब नजर आ सकती है।

स्किन टोन पर दें ध्यान

जब आप कॉम्पैक्ट पाउडर खरीद रही हैं तो आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपकी स्किन टोन कैसी है। मसलन, अगर आपकी स्किन टोन लाइटर है और आप लाइट कवरेज चाहती हैं तो ऐसे में आप गुलाबी अंडरटोन के साथ एक कॉम्पैक्ट चुन सकती हैं। वहीं, अगर आपकी स्किन शेड डीप है तो आप एक येलो या ऑरेंज अंडरटोन के साथ एक कॉम्पैक्ट चुनें।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें कॉम्पैक्ट पाउडर

यह भी एक जरूरी टिप है, जिसे आपको कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए। मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयलीहै तो ऐसे में आप ऑयल-कंट्रोल मैट फ़िनिश कॉम्पैक्ट पाउडर को चुनें,क्योंकि यह आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करेगा। ठीक इसी तरह, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप मैट फ़िनिश कॉम्पैक्ट पाउडर के स्थान पर क्रीम-आधारित कॉम्पैक्ट पाउडर को चुन सकती हैं।

फेस पर ही करें चेक

हम सभी मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय यह गलती करती हैं। उसे हमेशा ही अपने हाथ के पिछले हिस्से पर चेक करती हैं। लेकिन फाउंडेशन या कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदते समय यह तरीका आपके काम नहीं आता है।दरअसल, हाथों व फेस की स्किन शेड में थोड़ा फर्क होता है और ऐसे में हाथों पर इसे चेक करने से आप एक परफेक्ट शेड लेने से चूक सकती हैं। इसलिए कॉम्पैक्ट पाउडर को खरीदने से पहले उसे हमेशा अपने फेस पर ही चेक करके देखें।

कवरेज के अनुसार करें सलेक्ट

जब आप कॉम्पैक्ट पाउडर खरीद रही हैं तो आपको उसकी कवरेज पर भी ध्यान देना चाहिए। दरअसल, हर तरह के कॉम्पैक्ट का एक अलग कवरेज स्तर होता है। अगर आप अधिक नेचुरल फ़िनिश चाहती हैं, तो शीर कवरेज वाला एक चुनें, या आप ट्रांसलूसेंट पाउडर भी आज़मा सकती हैं। वहीं एक मीडियम या फुल कवरेज कॉम्पैक्ट पाउडर आपकी स्किन पर मौजूद खामियों को भी कवर करने में मदद करेगा।