मेकअप करने के लिए सबसे जरूरी होता चेहरे का बेस। जिसका सही कॉम्पलेक्शन ही खूबसूरत दिखाने में मदद करता है। बाजार में फाउंडेशन के बहुत सारे शेड आते हैं। जो हर तरह की त्वचा के रंग से मेल खाते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कौन से रंग का फाउंडेशन आपकी त्वचा से मेल खाता है। क्योंकि ज्यादा हल्के रंग के फाउंडेशन जहां त्वचा पर केक की तरह लगे हुए दिखते हैं। तो वहीं दूसरी तरफ गहरे रंग का फाउंडेशन आपकी स्किन को सांवला दिखा सकता है। ऐसे में जरूरी है ये जानना कि फाउंडेशन का सही रंग अपनी त्वचा से मेल खाता हुआ कैसे करें। तो चलिए जानें आगे की स्लाइड कैसे चुने सही फाउंडेशन। 

 

सांवली रंग के लिए फाउंडेशन

अगर आप डस्की स्किन टोन की मालकिन हैं तो हल्के रंग के फाउंडेशन का चुनाव गलती से भी ना करें। ये आपको बेहद भद्दा दिखा सकता है। इस तरह की स्किन के लिए ब्राउन शेड लिए फाउंडेशन का ही चुनाव करें। 

 

वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस पर लिक्विड बेस फाउंडेशन ही इस्तेमाल में लाएं। क्योंकि इस तरह के फाउंडेशन काफी हल्के होते हैं और त्वचा में आसानी से पहुंच जाते हैं। जिससे कि फाउंडेशन त्वचा में रमे हुए ही नजर आते हैं। 

 

गहरी रंग के लिए

अगर आपका कॉम्र्पलेक्शन काफी डार्क है तो ऐसी महिलाओं को हमेशा लिक्विड बेस फाउंडेशन का ब्राउन शेड ही चुनना चाहिए। क्योंकि गहरी रंगत ज्यादातर ऑयली ही होती है। हालांकि स्किन अगर ड्राई है तो क्रीमी फाउंडेशन का चुनाव कर सकती हैं। 

गोरी रंगत के लिए सही फाउंडेशन

गोरी रंगत के लिए हमेशा बीज रंग के फाउंडेशन का चुनाव करना चाहिए। वहीं अगर इस फाउंडेशन में पिंक कलर का शेड आता है तो ये और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। फाउंडेशन का शेड अगर समझ में नहीं आ रहा तो सबसे पहले इसे जॉलाइन और गर्दन पर लगाकर ट्राई करें। अगर ये त्वचा से मेल खाता है तो बेशक आप उस रंग के फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं।