इंदौर ।   तीन साल के इंतजार के बाद सरवटे बस स्टैंड से फिर से बसों की आवाजाही शुरू हो सकेंगी। सोमवार को सरवटे बस स्टैंड व शहर में पब्लिक बाइसिकल सिस्टम का लोकार्पण मुख्यमंंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल तरीके से किया। इसके अलावा लक्ष्मी मेमोरियल अस्पताल के पास 39.18 करोड़ रुपये खर्च कर 35 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व सिरपुर तालाब पर 40.15 करोड़ रुपये खर्च कर 20 एमएलडी क्षमता का बनाए जाने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भूमिपूजन हुआ। सरवटे बस स्टैंड परिसर में हुए कार्यक्रम में मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, महेंद्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय आइडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, भाजपा अध्यक्ष गौरव रणदिवे, इंदौर प्राइम रूट आनर एसोसिएशन के गोविंद शर्मा शामिल हुए। कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी दिल्ली से वर्चुअल तरीके से जुड़े।

बस स्टैंड का लोकार्पण सोमवार को हुआ लेकिन रंगपंचमी के बाद ही यहां से बसों का संचालन शुरू होगा। बस स्टैंड पर मौजूद कर्मचारी व सुरक्षाकर्मी बसों को 10 मिनट के लिए ही रुकने देंगे, ताकि अन्य बसों को आवाजाही में परेशानी न हो। गौरतलब है कि पूर्व में स्टैंड परिसर में कई बसों के यात्री बैठाने के लिए ज्यादा समय तक खड़े रहने के कारण विवाद होते थे। ऐसे में बस स्टैंड परिसर में बूम बैरियर लगाए गए थे ताकि बसों की आवाजाही का समय निर्धारित हो। बस स्टैंड परिसर में प्रदेश के अन्य जिलों की बसों के अलावा शहर में चलने वाली सिटी बसों के रुकने की भी व्यवस्था होगी। बस स्टैंड परिसर में एक समय में 17 बसों के खड़े होने की व्यवस्था होगी। इस तरह बस स्टैंड परिसर से एक दिन में करीब 500 बसों का संचालन हो सकेगा।

पब्लिक बाइसिकल सिस्टम के तहत एक हजार साइकिलों का होगा संचालन - 

पब्लिक बाइसिकल सिस्टम के प्रथम चरण में शहर में 100 साइकिल स्टैंड बनाकर एक हजार साइकिल, द्वितीय चरण में 200 स्थानों पर स्टैंड बना दो हजार साइकिल व तृतीय चरण में 300 स्टैंड बना तीन हजार साइकिलों के संचालन की योजना है। इस योजना पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होगी।

सरवटे बस स्टैंड- एक नजर

- 14.80 करोड़ रुपये खर्च कर तैयार की गई है दो मंजिला इमारत

-7878 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर बना है नवीन बस स्टैंड।

- फरवरी 2019 में शुरू हुआ था बस स्टैंड की इमारत के निर्माण का कार्य

- 50 चार पहिया व 100 दो पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए किया गया है इंतजाम।

- तल मंजिल पर यात्री प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर व पेयजल व्यवस्था, बस स्टैंड कार्यालय व पुलिस चौकी।

- 17 बसों के एक समय में बस स्टैंड परिसर में खड़े होने की है व्यवस्था।

-5 से 10 मिनट की अवधि तक पसिर में रुक सकेगी बसें।

- प्रथम मंजिल पर बनाया गया है फूड जोन।