Cooking Tips : कुकिंग टिप्स काफी काम के होते हैं। इनसे रोज के खाने को बनाने में ना केवल आसानी होती है। बल्कि ये कम वक्त में बनकर तैयार भी हो जाते हैं। कई बार खाना इतनी जल्दबाजी में बनता है कि उसमे स्वाद की कमी रह जाती है। लेकिन अगर आप इन कुकिंग टिप्स को अपनाएंगी। तो फटाफट बना खाना भी काफी टेस्टी बनकर तैयार होगा। जानें क्या है रसोई के वो टिप्स जो आपके खाना बनाने के काम को आसान बना देंगे।

दाल मे तड़का
रोज की अरहर यानी पीली दाल अगर घरवालों क फीकी सी लगती है। तो इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए पहले दाल को उबाल लें। फिर पैन में जीरा, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और थोड़े से गरम मसाले के साथ फ्राई करें। फिर इस तड़के में उबली हुई दाल डाल दें। इससे दाल का स्वाद दोगुना हो जाएगा और हर किसी को पसंद आएगा। 

नमक हो जाता है ज्यादा
अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो जाता है तो ध्यान रहे कि नमक सबसे आखिर में डालना है। सब्जी के पक जाने के बाद या दाल के पक जाने के बाद सबसे आखिर में नमक डालने से नमक ज्यादा भी नहीं होगा और स्वाद भी बढ़ेगा।

खीर को बनाएं हेल्दी
खीर को पकाती हैं तो उसमे चीनी डालती हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी खीर बनाना चाहती हैं तो मिठास से लिए खीर में गुड़ को टुकड़ों में करके डालें। इससे खीर का स्वाद भी बढ़ेगा और सेहत के लिए भी ये फायदा करेगी। तो अगर आप मीठा खाना पसंद करती हैं तो खीर को गुड़ के साथ बनाकर आराम से परोसिए। ये सेहत के लिए फायदेमंद ही होगी।

बेसन हो गया खत्म 
घर में बेसन खत्म हो गया है और पकौड़े बनाने है तो बाजार भागने की जरूरत नही है। घर में रखी चने की दाल को ग्राइंडर में पीसकर फटाफट बेसन तैयार किया जा सकता है। और अगर समय है तो चने की दाल को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर इनको पीसकर पकौड़े बनाएं। काफी टेस्टी बनकर तैयार होंगे। 
इन छोटे कुकिंग टिप्स की मदद से आपकी रसोई भी स्वादिष्ट बनकर तैयार होगी।