चेहरे की त्वचा को तो हर कोई ख्याल रखता है।लेकिन इसके साथ ही हाथों और पैरों की भी देखभाल बेहद जरूरी है। जिससे कि उनकी रंगत फीकी ना पड़े। लेकिन अगर आपके पास पार्लर जाकर मेनीक्योर कराने का समय नहीं है तो घर में रखी इन चीजों की मदद से हाथों की त्वचा को चमकाएं।

  • दही और कॉफी दोनों ही त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। दही जहां त्वचा को नेचुरल मॉइश्चराइज करने का काम करता है। तो वहीं कॉफी से डेड स्किन दूर होती है। चेहरे पर कई सारे फेसपैक बनाने के लिए दही को प्रयोग किया जाता है। इसलिए दही और कॉफी से बना स्क्रब हाथों की गंदगी को अच्छे तरीके से साफ करेगा।
  • कॉफी धूप से होने वाली टैनिंग को भी खत्म करता है। नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए किसी कटोरी में दही लें। फिर इसमे कॉफी पाउडर डालकर मिक्स करें। फिर इस मिक्सचर में पांच से छह बूंद नींबू के रस की डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर रख लें। बस तैयार हो गया नेचुरल स्क्रब।
  • अब हाथों को घर में ही मेनीक्योर करने के लिए सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर इस बने हुए नेचुरल स्क्रब को हाथों पर लगाकर छोड़ दें। करीब बीस मिनट बाद हल्के हाथों से इसे मसाज करते हुए साफ करें। पूरी तरह से साफ करने के लिए गुनगुने पानी में कॉटन को डुबोकर उससे हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस स्क्रब को हाथों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दही नाखूनों पर जमा गंदगी को भी अच्छे से साफ कर देती है। इस नेचुरल स्क्रब को लगाने के लिए भी मेनीक्योर के स्टेप को फॉलो करने से बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। मेनीक्योर करने से पहले अपने नाखूनों पर लगी नेलपॉलिश को छुड़ाकर साफ कर लें। साथ में नाखूनों को भी सही शेप दे लें। जिससे कि ये देखने में खूबसूरत लगें। साथ में स्क्रब से साफ करने के बाद हाथों को हल्के गुनगुने पानी में डुबोकर तौलिए से अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर देखें कैसे हाथों की त्वचा चमकेगी और मुलायम हो जाएगी।