भाप लेकरचेहरे की रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है स्टीमिंग। इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार 5-7 मिनट चेहरे को स्टीम जरूर दें। अगर इसके लिए समय नहीं निकाल पा रही हैं तो दूसरा तरीका है नहाते वक्त जब पानी गर्म होता है तो उसमें तौलिए तो भिगोएं और थोड़ा सा निचोड़कर चेहरे पर रखकर हाथों से हल्का दबाएं। इससे दो फायदे होंगे पहला तो चेहरे की गंदगी साफ होती है दूसरा कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है।

आंवला खाकर :   आंवला कई मायनों में हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। फिर चाहे वह मुरब्बे के रूप में हो या फिर कच्चा या फिर जूस पीकर। रोजाना आंवला खाने से धीरे-धीरे चेहरे की रंगत निखरने लगती है और सेहत भी दुरुस्त रहने लगती है।

दूध से मसाज करदूध सबसे कारगर उपाय है रंगत निखारने के लिए। इसके लिए कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और चाहे तो रूई के फाहे की मदद से या फिर हाथों से ही चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करें। दो से तीन हफ्तों तक इस रूटीन को फॉलो करें और फिर देखें चेहरे की खूबसूरती।

अंडे  :   अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करने से आपको इसका असर नजर आने लगेगा।

 

संतरा और पपीता  :  संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और हल्का सूखने दें। इस घरेलू उपाय को भी आपको रोजाना फॉलो करना है अगर जल्द रिजल्ट चाहिए तो।