ईद के मौके पर हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। कपड़े, ज्वेलरी और अन्य एक्सेसरीज की खरीदारी तो लगभग कर ली होती है लेकिन चेहरे पर निखार लाना भी जरूरी होता है। ऐसे में भले ही आपने नए कपड़े, ज्वेलरी या मेकअप न किया हो लेकिन चमकती त्वचा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती है।
हल्दी- बेसन  पैक : गर्मी के मौसम में टैनिंग की समस्या हो जाती है। इसलिए गोरी और चमकदार त्वचा के लिए बेसन का पैक लगाएं। बेसन के साथ ही हल्दी भी त्वचा के लिए संजीवनी का काम करती है। हल्दी और बेसन का पैक बनाकर नियमित इस्तेमाल करने से चेहरा साफ और चिकना होता है। पैक तैयार करने के लिए हल्दी पाउडर में बेसन मिला लें। दूध या पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर सूखने दें फिर पानी से धो लें।

टमाटर  पैक : साफ और चमकदार त्वचा के लिए टमाटर का पैक लगा सकते हैं। धूल मिट्टी और धूप से चेहरे की चमक चली जाती है और रंगत भी खराब हो सकती है। ऐसे में रोजाना टमाटर का रस चेहरे पर लगाए। एक कच्चे टमाटर के छिलके को निकाल कर उसनें एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। मसाज करते हुए टमाटर पेस्ट छुड़ा कर पानी से मुंह धो लें।
 दूध पैक : कच्चा दूध क्लींजर का काम करता है। चेहरे पर दूध को लगाने से जल्द ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसके लिए कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। नियमित ऐसा करने से चेहरे पर नमी बनी रहती है और दाग धब्बे कम होते हैं।
चंदन- नीम पैक : अगर आपकी ऑयली त्वचा है तो चंदन और नीम का पैक चेहरे पर लगाए। इसके लिए एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में कुछ नीम की पत्तियां, गुलाब जल और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर 10-12 मिनट लगाएं। सूखने पर मसाज करते हुए चेहरा धो लें।