खाने में लहसुन-अदरक का इस्तेमाल करने वाले लोग अगर भोजन बनाते समय उसमें लहसुन- अदरक का तड़का न लगा लें, उन्हें खाने में स्वाद नहीं आता है। लेकिन कई बार समय की कमी की वजह से हर बार लहसुन-अदरक छिलकर खाने में डालना संभव नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से खाने का स्वाद फीका और मूड खराब हो जाता है।   

ट्राई करें ये टिप्स- अदरक और लहसुन का पेस्ट 4 से 6 महीने तक स्टोर करके रखना चाहती हैं तो इसके लिए आइस ट्रे का उपयोग करें। आइस ट्रे में चम्मच की मदद से पेस्ट भरकर इसे प्लास्टिक रैपर से रैप कर के फ्रिजर में 12 घंटे के लिए रख दें। 12 घंटे बाद जब यह आइस क्यूब में बदल जाए तो इसे एक-एक कर निकालने के बाद एक बड़े प्लास्टिक बैग में पैक कर दें और उसका जिप लगा दें। अब इसे फ्रिज में रख दें और जब भी सब्जी बनाने के लिए जरूरत पड़े आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक को अच्छे से छील कर उसे ग्रेट या कद्दूकस कर लें अब इसे बटर पेपर पर फैला कर धूप में सुखा लें और मिक्सर में बारीक पीस लें। लहसुन को बिना छीले धो लें अब इसका पानी निथार दें। इसके बाद इसे छिलके सहित दरदरा पीस लें। अब इसे धूप में सुखा लीजिए। सूखने के बाद इसके छिलके अलग करके इसे मिक्सर में डाल कर पीस लें। आपका अदरक और लहसुन का पाउडर तैयार है। अब इन्हें एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके रखें और जब भी आपको इस्तेमाल करना हो इस पाउडर में आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।