सर्द हवाएं स्किन से ऑयल और नमी दोनों सोख लेती हैं। ऐसे में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इस सीजन में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उसे कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सबसे पहले स्टीम लें, शरीर की मसाज के बाद त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए इसे एक्सफोलिएट करें और फिर मॉयस्चराइज़ करें, जिससे त्वचा में कुदरती निखार आएगा।

निखार बढ़ाएगा स्टीम   : खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाने के लिए स्टीमिंग जरूरी है। इससे रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा भीरत से साफ हो जाती है। इसके लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी डालें। इसमें दो टेबलस्पून गुलाब की पंखुड़ियां और दो टेबलस्पून रोजमेरी की पत्तियां डालें। अब टॉवल को इस पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। फिर इसे अपने चेहरे की त्वचा पर हल्के हाथों से थपथपाते हुए दबाएं। ऐसा लगभग तीन मिनट तक करें। सप्ताह में इसे दो बार जरूर अपनाएं।

मसाज करें   : स्टीम लेने के बाद अच्छे रिजल्ट के लिए 5 मिनट तक मसाज जरूरी है। पर ध्यान रहे कि ज्यादा देर तक मालिश करने से शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कसावट लाने के लिए त्वचा की मसाज करना जरूरी है। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर मसाज करें।

एक्सफोलिएट है जरूरी    : रूखी व बेजान त्वचा से बचना चाहती हैं तो त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे त्वचा की रंगत निखरती है। इसे हल्के हाथों से रब करते हुए डेड स्किन को हटाया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले माइल्ड सोप की मदद से चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद स्क्रबिंग करें। इसे क्लॉकवाइज़ डायरेक्शन में हल्के हाथों से घुमाते हुए लगाएं।

मॉयस्चराइज़र न भूलें   : त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी। मॉयस्चराइज़र त्वचा की खोई नमी को लौटाता है। साथ ही धूप, धूल और मौसम की तीखी मार से बचाते हुए मेकअप की नमी बनाए रखता है। यह रूखी और ऑयली दोनों त्वचा के लिए असरदार है। मॉयस्चराइज़र को लगभग दो मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं।