लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता। बच्चे तो खासकर लौकी का नाम सुनकर नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। लौकी के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स भी किए जाते हैं। जैसे लौकी का कोफ्ता, लौकी का रायता और भरवां लौकी वगैरह। आज यहां आप सीख सकते हैं भरवां लौकी बनाने का तरीका। इस तरीके से लौकी बनाकर इसका स्वाद एकदम अलग लगेगा। इस रेसिपी की खास बात ये है कि यह फटाफट बन जाती है। साथ ही इसमें कुछ ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं रहती। साथ ही लौकी हेल्दी होती है तो इसे खाने का कुछ नुकसान भी नहीं।

सामग्री

यह सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए लौकी, घी या तेल, हींग, जीरा, धनिया पाउडर, नमक, हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और फ्रेश दही।
 

विधि

लौकी की यह सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर छील लें। इसे काटकर हल्का उबाल लें। अब एक पैन में दो बड़े चम्मच तेल या घी लें। इसमें हींग और जीरा डालें। जीरा चटक जाए तो इसमें हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल लें। अब इसमें कसूरी मेथी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी डालें। आपको गैस धीमी करके ही मसाले भूनने हैं। जब ये मसाले भुन जाएं तो हरी कटी मिर्च डालें। मसाला चिकनाई छोड़ दे तो इसमें लौकी डालकर अच्छी तरह चलाएं। लौकी पहले से उबली है तो आपको ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  अब इसमें ऊपर से गरम मसाला डालें। गैस बंद करके इसमें दही मिला दें। लौकी की यह सब्जी आप रोटी, पराठे, पूड़ी या चावल सबके साथ खा सकते हैं।