अगर नेल पेंट या नेल आर्ट पसंद है, तो उनकी केयर भी बेहद जरूरी है। अक्सर महिलाएं नेल पेंट तो लगाती हैं, लेकिन नाखूनों की देखभाल नहीं कर पातीं, जिसके कारण उनके नाखून टूटने या पीले पड़ने लगते हैं। मैनिक्योर की शुरुआत होती है हाथों की सही ढंग से स्क्रबिंग से। ऐसा तब तक करें, जब तक कि हाथों से धूल-मिट्टी पूरी तरह निकल नहीं जाती।
ध्यान रखें कि नेल पेंट नाखूनों के निचले हिस्से पर न लग जाए। फिनिशिंग टच देने के लिए नाखूनों पर ट्रांस्पेरेंट नेल पॉलिश का कोट लगाएं। इससे मैनिक्योर लंबे समय तक टिका रहेगा और नाखूनों को ग्लास फिनिश देगा।
तेज धूप से भी नाखून पीले पड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नेल पेंट लगाने से पहले बेसकोट अप्लाई करें। इससे नाखूनों की सुरक्षा होती है और ये पीले नहीं पड़ते। डिटर्जेंट और साबुन के इस्तेमाल के बाद नाखूनों पर मसाज क्रीम रोजाना अप्लाई करें। क्रीम लगाने के बाद कॉटन से धीरे-धीरे पोंछें। इस पर शार्प इंस्ट्रूमेंट का प्रयोग न करें। रात में सोने से पहले किसी भी अच्छे ऑयल से हथेलियों की हलकी मसाज करें।

पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और 15 मिनट तक उसमें हाथ डालकर रखें। इसके बाद कॉटन बाल्स से पोंछ लें।
नाखूनों को पीलेपन से बचाने के लिए पानी में एक नींबू का रस डालें और 10 मिनट तक हाथ उसमें डुबोएं। इससे पीलापन दूर हो जाएगा।
अगर आपकी नाखून चबाने की आदत हो तो इसे तुरंत छोड़ दें।
अगर अंगुलियों के आसपास की त्वचा निकल रही है तो उस जगह पर क्यूटिकल आयल लगाएं।
नाखूनों की ड्राइनेस को खत्म करने के लिए ऊपरी सतह पर आलिव या आमंड आयल से मसाज करें।