पिंपल्स और एक्ने की शुरुआत : एक्ने या पिंपल्स निकल जाना मेकअप से होने वाले सबसे आम नुकसानों में से एक हैं। अगर आप फाउनडेशन लगाने से पहले और बाद में चेहरे को धोती नहीं हैं, तो इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे सीबम का अतिरिक्त उत्पादन शुरू हो जाता है और पिंपल्स, एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या शुरू हो जाती है।
वक्त से पहले बुढ़ापा : समय से पहले झुर्रियां या फाइन लाइन्स के नज़र आने के पीछे एक कारण लंबे समय से मेकअप का इस्तेमाल करना भी है। खासतौर पर जो लोग मेकअप को रात में हटाकर सोते नहीं हैं। आप चाहें मेकअप करें या न करें, रोज़ाना सोने से पहले क्लेंस, टोन और मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें।
स्किन के रंग का खराब होना : कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ब्लीच और कई दूसरे केमिकल्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाए, तो यह स्किन की रंगत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
आंखों और स्किन का इन्फेक्शन : कई बार अच्छे से अच्छे ब्रैंड का मेकअप इस्तेमाल करने के बावजदू स्किन या आई इन्फेक्सन हो सकता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब आप इसे बिना हटाए ही सोने चली जाती हैं। काजल, मस्कारा, आई-मेकअप और आई-लाइनर नाज़ुक आंखों पर बैक्टीरिया के पनपने का कारण बनते हैं। जिससे सूजन या इन्फेक्शन हो सकता है।
स्किन कैंसर : त्वचा का कैंसर आज सबसे आम कैंसर में से एक हो गया है, जिससे दुनियाभर के कई लोग जूझते हैं। धूप में ज़्यादा समय बिताने के साथ सूरज की हानिकारक यूवी किरणे स्किन कैंसर की वजह बनती हैं, लेकिन इसके अलावा मेकअप में पाए जाने वाले केमिकल्स भी कैंसर का कारण बन सकते हैं।