हर घर में कोई ना कोई सदस्य ऐसा होता है जो चटपटा और तीखा खाना पसंद करता है। ऐसे में किसी एक की पसंद का खाना बनना मुश्किल है। आप चाहें तो तीखा और चटपटा लाल मिर्च का अचार बनाकर तैयार कर सकती हैं। ये तीखा खाने की क्रेविगं को दूर करेगा। साथ ही वो लोग जो रोज के खाने में कुछ अलग जायका लाना चाहते हैं। उनके लिए बेसन से भरी ये लाल मिर्च परफेक्ट है। जिसे वो परांठे के साथ नाश्ते में तो डिनर और लंच में भी खा सकते हैं। वैसे बेसन भरी ये लाल मिर्च राजस्थान में काफी मशहूर है। और इसे लोग नाश्ते में पराठे के साथ खाना पसंद करते हैं।
भरवां लाल मिर्च बनाने की सामग्री : दस से बारह मोटी लाल मिर्च, आधा चम्मच अमचूर पाउडर, नमक स्वादानुसार, एक कप बेसन, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, दो चम्मच घी।
भरवां लाल मिर्च बनाने की विधि : सबसे पहले मोटी लाल मिर्च को अच्छे से धोकर साफ कर लें। फिर इन सारी मिर्चों को लंबाई में फाड़ लें। जिससे कि इनके अंदर भरावन भरने की जगह बन जाए। अब एक पैन में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमे बेसन को भून लें। बेसन जब हल्का सा सुनहरे रंग का हो जाए तो इसमे धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक स्वादानुसार डाल दें। इन सबको मिलाकर अच्छे से भून लें। अब पैन को आंच से उतार लें और एक किनारे रख दें। जिससे कि मसाले ठंडे हो जाएं। जब ये मसाले का मिश्रण ठंडा हो जाए तो लाल मिर्च के अंदर इन मसालों को भर दें। एक पैन में तेल गर्म करें। फिर मसाले भरे हुए लाल मिर्च को इसमे फ्राई कर लें। बस तैयार है बेसन से भरे लाल मिर्च के अचार, इन्हें पराठे के साथ सर्व करें। ये लाल मिर्च का अचार कई दिनों तक खराब नहीं होता। आप चाहें तो इसे फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। लंच या डिनर में इसे आप खाने का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाएं।