इस बार घऱ में तैयार करें कच्चे केले से बने भुजिया-सेव। ये खाने से में टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी हैं। जिन्हें आप अपने बच्चों को भी दे सकते हैं। वैसे बच्चे भी कई बार बाजार की नमकीन और भुजिया को खाने की जिद करते हैं। ऐसे में आप कच्चे केले से भुजिया-सेव बना सकती हैं ये बाजार की तली चीजों से ज्यादा हाइजीन वाली होगी और आप आराम से इसे बच्चों को खिला सकते हैं। तो चलिए जानें क्या है केले की बनी भुजिया-सेव की रेसिपी। 

सामग्री
कच्चे केले आधा दर्जन, काली मिर्च के दाने आठ से दस, लाल मिर्च आधा चम्मच, चावल का आटा चार चम्मच, हल्दी एक चौथाई चम्मच, बेसन दो कप, रिफाइंड ऑयल तलने के लिए, नमक स्वादानुसरा।

कच्चे केले से भुजिया-सेव बनाने की विधि
केले की भुजिया-सेव बनाने के लिए सबसे पहले केले को साफ कर लें। जिससे कि इसके ऊपर की सारी गंदगी साफ हो जाए। अब किसी प्रेशर कुकर में इन सारे केलों को उबलने के लिए रख दें। लेकिन इन केलों के छिलके ना उतारे और ना ही इनके डंठल काटें। ऐसा करने से केलों में पानी भर जाएगा और सेव बनाने के लिए पेस्ट गीला हो जाएगा। 

छिलके सहित केले को पकाने के लिए कूकर में दो से तीन सीटी आने दें। जब कूकर का प्रेशर खुल जाए तो इसे ठंडा कर लें। केले को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब इस पके केले में बेसन, हल्दी, मिर्च पाउडर, चावल का आटा, कुटी हुई काली मिर्च और नमक डालकर मिलाएं। सारी चीजों को मिलाकर इसमे दो चम्मच रिफाइंड ऑयल डाल दें। इन सभी को अच्छे से मिला लें और मिश्रण को गूंथे हुए आटे की तरह एकसार करें

अब किसी कड़ाही में रिफाइंड ऑयल डालकर गर्म करें। फिर सेव बनाने वाली मशीन में तेल लगाकर केले के मिश्रण को डालें। कड़ाही में धीरे-धीरे से सेव बनाकर डालें। ध्यान रहे कि तेल की आंच धीमी हो जिससे सेव जले नहीं। इसे सुनहरा कर निकाल लें। और ठंडा हो जाने के बाद एयरटाइट डिब्बे में भर दें।सेव-नमकीन बनाने वाली मशीन के अंदर चारों तरफ तेल लगाएं और यह मिश्रण उसमें डाल दें कड़ाही में तेल गर्म करें और सेव का मिश्रण उसमें डालकर एकदम धीमी आंच पर पकाएं जब भुजिया दोनों तरफ से सुनहरा लाल हो जाए, तो इसे निकाल लें और ठंडा होने के बाद एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें