सर्दियों के मौसम में फूलगोभी, गाजर, मटर जैसी सब्जियों बिल्कुल ताजी मिलती है। जिसका स्वाद भी बेहतर होता है। बाजार में मिल रही इन सब्जियों को अक्सर हम ढेर सारा खरीद लेते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा होने की वजह से ये फ्रिज में रखी रह जाती है। अगर आपके साथ भी हर सर्दी ऐसा ही होता है। तो बनाएं इन सारी सब्जियों को मिलाकर स्वादिष्ट अचार। जिसे खाने के बाद आप हमेशा घऱ में ज्यादा सब्जियां लेकर आएंगी। जिससे कि अचार बना सके। तो चलिए जानें कैसे बनेगा गाजर और मटर के साथ फूलगोभी का स्वादिष्ट अचार।

सामग्री : ढाई कप कटी हुई गोभी, ढाई कप कटी हुई गाजर, हरे मटर के दाने एक कप, हींग एक चुटकी, सरसों का तेल सौ ग्राम, पीली सरसों दो चम्मच, हल्दी पाउडर एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच, सिरका एक चम्मच, नमक स्वादानुसार।

विधि : फूलगोभी को अच्छी तरह से धोकर काट लें। साथ ही गाजर को भी अच्छी तरह से छीलकर धो लें और लंबे टुकड़ों में काट लें। किसी भगोने में पानी गर्म करें और नमक डालें। इस पानी में मटर के साथ ही कटी हुई गोभी और गाजर को धो लें। सारी सब्जियों को पानी से निकालकर छान लें। अब किसी दूसरे गहरे बर्तन में पानी गर्म करें और उसमे सारी सब्जियों को डालकर उबालें। तीन से चार मिनट तक अच्छे से उबालने के बाद पानी में ही ढंककर छोड़ दें।

सब्जी को पानी से छानकर अलग चलनी में रख दें। जिससे कि पानी छन जाएं। सारी सब्जियों कि किसी कपड़े पर रखकर धूप में सुखा लें। जब सब्जी का सारा पानी सूख जाए तो इसे किसी बर्तन में डालकर रख लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें और गैस बंद कर दें। फि इसमे पीली सरसों, हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च, हींग पीसकर मिला दें। साथ में सब्जियों को भी डालें और सिरका डालें। इस अचार को कांच के जार में भरकर रख लें। ये अचार करीब एक महीने तक आसानी से खाने लायक बना रहता है।