मौसम में बढ़ती ठंड सर्दी जुकाम का कारण बनती है। जिसका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है उसे आसानी से संक्रमण हो जाता है। इसलिए डाइट में विटामिन सी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आंवला विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है और सर्दियों के गुलाबी मौसम में आंवला काफी आसानी से मिल जाता है। जिससे आप खट्टी-मीठी लौंजी बना सकती हैं। इसे बच्चे भी काफी पसंद करते हैं। स्वादिष्ट लौंजी बनाने की रेसिपी काफी आसान है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं लौंजी। 

सामग्री
आंवला, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हीग चुटकीभर, धनिया के बीज, सौंफ, राई और जीरा, नमक स्वादानुसार, तेल। 

आंवला लौंजी बनाने की विधि
आंवला लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धो कर साफ कर लें। फिर इन सारे आंवले को कूकर में डालकर करीब दो से तीन सीटी में पका लें। जब आंवला ठंडा हो जाए तो इसकी गुठली को अलग कर लें। अब किसी कांच के बाउल में इसे मैश कर लें। मैश करने के लिए चम्मच की सहायता लें। 

किसी पैन में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे जीरा चटकाएं। जीरा के चटकने के बाद राई डालें और साथ में धनिया भी डाल दें। साथ में कटी हुई हरी मिर्च डालें। गैस की आंच को धीमा ही रखें और हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें। हींग डालकर चलाएं। साथ में मैश किए हुए आंवले को डाल दें। इसे अच्छी तरह से भून लें। जब आंवला तेल छोड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें। बस नमक डालें और साथ में थोडी सी चीनी भी डाल दें। तैयार है स्वादिष्ट आंवले की लौंजी। इसे रोटी या पराठे के साथ परोंसे।