नवरात्रि के दौरान थकान, सिरदर्द और कमजोरी की प्रॉब्लम न हो इसके लिए कुछ ऐसा खाते रहें जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती रहे, इसके लिए बेस्ट है ये ढोकला।

सामग्री :

कुट्टू का आटा- 1 कप, सिंघाड़े का आटा- 1/2 कप, दही- 1/2 कप, अदरक (कद्दूकस किया)- 1 टीस्पून, नमक- स्वादानुसार, वेजिटेबल ऑयल- 1 टीस्पून, ईनो- 1 टीस्पून, नारियल (कद्दूकस किया)- 1 टेबलस्पून, ताजी धनिया (कटी हुई)- 1 टेबलस्पून

तड़के के लिए
वेजिटेबल ऑयल- 1 टेबलस्पून, जीरा- 1 टीस्पून, हरी मिर्च कटी हुई- 1 टीस्पून

विधि :

 सबसे पहले ढोकला मोल्ड को तेल या घी से ग्रीस करके किनार रख लें। एक बर्तन में कुट्टू, सिंघाड़े का आटा, अदरक, दही, नमक और तेल मिक्स करें। बैटर इडली जैसा तैयार होना चाहिए तो आवश्यकतानुसार इसमें पानी भी मिला सकते हैं। बैटर को ढक्कन लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। स्टीमर में पानी गरम होने के लिए रख दें। अगर बैटर बहुत ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो इसमें थोड़ा और पानी मिलाया जा सकता है। 10 मिनट बाद इसमें ईनो मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस बैटर को अब ढोकला मोल्ड में डालें। स्टीमर में मोल्ड को रखकर कम से कम 20-25 मिनट तक पकाएंगे। ढोकला पक गया है या नहीं इसके लिए इसमें चाकू डालकर देखें। चाकू अगर साफ निकल आए तो ढोकला रेडी है लेकिन अगर उसमें पेस्ट लगा हुआ है तो उसे और पकाने की जरूरत है। पकने के बाद मोल्ड को स्टीमर से बाहर निकालें और थोड़ा ठंडा होने का इतंजार करें। इसके बाद ढोकला को काट लें। पैन में तेल गर्म करें। इसमें जीरे और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। इसके बाद इसमें कटे हुए ढोकले डाल दें। ऊपर से कद्दूकस किया नारियल और धनिया की पत्ती डालें। तैयार है ढोकला सर्व करने के लिए।