मूंग दाल का हलवा तो आपने कई बार खाया होगा। साथ ही मूंग दाल की बनीं मिठाई भी बहुत लोगों को पसंद होती है। लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं। मूंग दाल से बनीं खीर, जिसे खाने के बाद आप बार-बार इसे खाने की डिमांड करेंगे। मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। तो इसकी बनी खीर भी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत से भरपूर होगी।

सामग्री
आधा कप चावल, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, दो चम्मच घी, पानी, किशमिश, एक चौथाई कप मूंग की दाल, दो कप दूध, आधा कप गुड़, केसर के रेशे, काजू।

विधि
मूंग की दाल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमे काजू और बादाम डालकर भून लें। जब ये भुन जाए तो गैस बंद कर दें और किशमिश डाल दें। अब इन सारे ड्राई फ्रूट्स को प्लेट में निकालकर रख लें। एक बार फिर से पैन को गर्म करें और उसमे मूंग की दाल को सुनहरा होने तक भूनें। जब मूंग की दाल सुनहरी हो जाए तो इसे निकालकर चावल को भून लें।

जब दाल और चावल अच्छी तरह भुनकर पक जाएं तो इन्हें प्लेट में निकालकर रख लें। अब एक पैन में घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो दाल और चावल डालकर गुड़ डाल दें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो इसमे इलायची पाउडर डाल दें। साथ में केसर के रेशे डालें। सब चीजों को अच्छी तरह से गाढ़ा हो जाने दें। फिर इसमे काजू और बादाम डाल दें। सबसे आखिर में ठंडा दूध मिलाएं। बस तैयार है स्वादिष्ट मूंग की दाल की खीर, जो सेहतमंद भी है। इसे आप चाहे तो ठंडा करके सर्व करें।