1) ड्रेसिंग टेबल में रखें सामान- अगर आप मेकअप के सामान को बाथरूम में स्टोर करते हैं। तो ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। पानी में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं। ऐसे में आपको मेकअप ड्रेसिंग टेबल में रखना चाहिए। हो सके तो आप एक कंटेनर में इन्हें रख सकते हैं।
2) एक्सपायरी पर दें ध्यान- कॉस्मेटिक के सामान की एक्सपायरी को भी चेक करें। पाउडर प्रोडक्ट 2 से 3 साल के लिए अच्छे हैं।बाकि एक्सपायरी डेट पर ध्यान दें। वहीं जो लिक्विड वाला सामान है उसे सिर्फ एक साल के लिए इस्तेमाल करें। क्योंकि लिक्विड चीज होती हैं, जो आसानी से बैक्टीरिया जमा करते हैं।
3) ब्रश और ब्लेंडर को करें साफ- अपने मेकअप ब्रश और पफ को हफ्ते में एक बार साफ करें। इसके लिए किसी माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। फिर इन्हें साफ तौलिया से सुखाएं।
4) उंगलियों का न करें इस्तेमाल- मेकअप करने के लिए ज्यादातर लोग अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बारिश के मौसम में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर आप फिर भी उंगली का इस्तेमाल करते हैं तो हाथों को अच्छे से साफ करें।
5) टेस्टर्स के इस्तेमाल से बचें-  स्टोर पर अगर आप टेस्टर्स का इस्तेमाल करते हैं तो इनमें बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप टेस्टर्स को आजमाना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आप एक साफ टिश्यू की मदद से लाइफस्टिक की सबसे ऊपरी परत को हटाएं और टेस्ट करने के तुरंत बाद अपने हाथ से निशान मिटा दें।
6) वेट वाइप्स का करें इस्तेमाल- मेकअप से पहले अपने हाथों को साबुन या टिशू से साफ करें। अगर आप ऑफिस या कैब में मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो उसके बाद अपने हाथों को तुरंत साफ करें।