• त्वचा को निखारने के लिए अगर आप घऱ के नुस्खों पर भरोसा करती हैं तो फिटकरी आपकी मदद कर सकती है। फिटकरी के पानी को त्वचा पर लगाने से कई सारी समस्याएं हो जाती हैं। वहीं फिटकरी को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से त्वचा के साथ ही बालों की भी समस्याएं कम होती हैं। अगर समय से पहले ही त्वचा पर एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं और डेड स्किन टैनिंग त्वचा की चमक फीकी कर रही है तो कपूर के साथ नारियल का तेल मिलाने से इन सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है। तो चलिए जानें कैसे लगाएं नारियल का तेल और फिटकरी।
  • नारियल के तेल को गुनगुना करने के बाद इसमे फिटकरी का पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद त्वचा को साफ कर लें। अगर आप इसे डेड स्किन हटाने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं तो हल्के हाथों से मसाज करें। जिससे कि सारी डेड स्किन निकल जाए। वहीं बालों पर भी नारियल के तेल और फिटकरी के पाउडर को स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद बाल शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण को लगाने से फर्क दिखता है।
  • बालों में रूसी होने से बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं। वहीं स्कैल्प में खुजली और जलन भी परेशान करती है। अगर बालों में इस तरह की समस्याए हैं। तो नारियल के तेल और फिटकरी को मिलाकर बालों में लगा लें। फिर करीब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो दें। इससे बालों का झड़ना रुकता है और नए बाल तेजी से उगते हैं।
  • चेहरे पर कई बार उम्र बढ़ने की वजह से झाईयां और पिग्मेंटेशन होने लगती है। अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा है तो फिटकरी को नारियल के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाना है। इससे त्वचा को मॉइश्चराइजर मिलता है और पिग्मेंटेशन के साथ ही टैनिंग से भी छुटकारा मिलता है।