सरकारी तेल कंपनियों की ओर से सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं। पेट्रोल- डीजल के दाम बड़े महानगरों में स्थिर बने हुए हैं। वहीं, कुछ शहरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत में मामूली बदलाव देखा गया है।

बड़े महानगरों की बात करें, तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये में मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये में बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.24 रुपये में मिल रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है और यह 0.12 डॉलर या 0.13 प्रतिशत बढ़कर 95.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है। ओपेक प्लस देशों की ओर से कच्चे तेल के उत्पादन में 2 मिलियन बैरल प्रतिदिन की कटौती के बाद पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की कीमत में बड़ी बढ़त देखने को मिली है।

प्रतिदिन जारी किए जाते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की समीक्षा करने के बाद पेट्रोल- डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। इसमें केंद्र एवं राज्य सरकारों के टैक्स, ढुलाई की लागत और डीजल कमीशन को शामिल जाता है।