हर किसी को खूबसूरत दिखना बहुत पसंद होता है, लेकिन चेहरे में कभी दाग, पिम्पल, झाईयाां आदि बाधा बनती हैं तो कभी अनचाहे बाल। अगर आपका चेहरा पूरी तरह साफ है,लेकिन बाल हैं तो इससे भी आप बदसूरत दिख सकती हैं।इस अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के लिए आप हेयर रिमूवर क्रिम का भी यूज करती होंगी लेकिन कुछ दिनों बाद फिर आपके चेहरे पर नये बाल उग जाते होंगे।

बेसन, हल्दी और गुलाबजल

चाहें तो आप इस पेस्ट का नियमित तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। एक बड़ा चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और गुलाबजल डाल कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी से धो लें।

गेहूं का आटा, दूध और नारियल का तेल

यह पेस्ट अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में कॉफी मदद करता है। आप इसे बनाने के लिए एक चम्मच गेहूं के आटे में दूध और नारियल का तेल मिलाकर घोल बना लें। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। सप्ताह में आप इसका इस्तेमाल 2-3 बार कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे में कसाव आएगा साथ ही अनचाहे बाल भी कम होंगे।

नींबू, चीनी और शहद

इसका मिश्रण अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और पानी डालकर कम आंच पर गर्म करें। इसे लगातार चलाते रहें और ये ध्यान रहे कि यह पैन में न चिपकें। लें। जब पेस्ट गाढ़ा हो जाये और इसक रंग बदलने लगे तो आंच बंद कर दें। यह मिश्रण इतना गर्म हो की, स्किन पर चिपक जाये तब इसका इस्तेमाल करें। चाहे तो स्ट्रिप से भी आप बालों को एक झटके में हटा सकती हैं।