स्मोकिंग करने से होंठ काले हो जाते हैं, हालांकि ज्यादातर लोगों के होठ बिना स्मोकिंग के भी डार्क दिखने लगते हैं। ऐसा विटामिन की कमी से भी होता है। ऐसे में होंठों का रंग खराब हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डायट को फॉलो करते रहें और काले होंठों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं।
1) अनार आपके होठों सके नैचुरल गुलाबी रंग को भी वापस ला सकता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच अनार के रस में चुकंदर का रस और गाजर का रस एक साथ मिलाएं। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे दिन में एक बार अपने काले होंठों पर लगाएं। इसे आप दूध में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।  
2) बादाम का तेल आपके होंठों को सॉफ्ट बनाने और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में काम कर सकता है। सोने से पहले अपने होठों पर तेल लगाएं। आप बादाम के तेल में नींबू का रस भी मिला कर लगा सकते हैं।ये काले होठों को ठीक कर वापिस गुलाबी बनाने में मदद करता है।  
3) जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल हेल्दी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसी के साथ ये गुलाबी होंठ भी दे सकता है और उन्हें मॉइस्चराइज भी कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच चीनी और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। फिर अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार इस मिश्रण से अपने होंठों को धीरे से स्क्रब करें।  
4) गुलाब जल में कई हीलिंग वाले गुण होते हैं जो आपके होंठों को सुखदायक और मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शहद में गुलाब जल की एक बूंद मिलाकर अपने होठों पर लगाएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।  
5) एलोवेरा जेल रोजाना रात को अपने होठों पर थोड़ा सा फ्रेश एलोवेरा जेल लगाएं। यह आपके होठों को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद करेगा, और समय के साथ धीरे-धीरे कालेपन को हल्का करेगा।