ओट्स भारत में नाश्ते के लिए आज एक बेस्ट ऑप्शन बन चुका है। वैसे एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर इस सुपरफूड को कई तरीको से दिन में कभी भी खाया जा सकता है। इस हेल्दी फूड को बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए। इसके गुण उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का विकास करने में मददगार होते हैं।

ओट्स अनियन कुल्चा

सामग्रा: एक कप ओट्स पाउडर, एक कप मैदा, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा कप दही, आधा चम्मच नमक, एक चम्मच घी, एक कप बारीक कटा हुआ प्याज, एक चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच पिसी हुई अदरक, एक चम्मच जीरा और आधा कप आटा।

बनाने का तरीका: ओट्स, मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, दही, नमक और घी को डालकर आटा गूंद लें और थोड़ी देर के लिए साइड में रख दें। स्टफिंग के लिए अनियन, अजवाइन, जीरा, अदरक और आधा चम्मच नमक को मिलाए और रख दें। आटे को हिस्सों में बांटें और फिर इसमें स्टफिंग को फिल करें। इसके बाद तंदूर लें और इसमें कुल्चे को रखें और पकाएं। तैयार कुल्चे को चटनी के साथ बच्चे को सर्व करें।

ओट्स रवा डोसा

सामग्री: आधा कप ओट्स, आधा कप रवा, आधा कप चावल का आटा, 5 से 6 काजू, नमक, करी पत्ता, एक चम्मच हरा धनिया, आधा चम्मच सीसम सीड्स, आधा चम्मच जीरा और 2 चम्मच ऑयल।

बनाने का तरीका: पहले ओट्स को ड्राई रोस्ट कर लें और ठंडा होने पर इसे ग्राइंड कर लें। अब इसमें रवा, राइस फ्लोर, काजू, नमक, सीसम, करी पत्ता मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। पैन पर ऑयल डालें और बैटर को इस पर फैलाएं। आपका रवा डोसा कुछ देर में तैयार हो जाएगा।