जब भी आपके बालों की बात आती है, तो किसी भी उत्पाद के साथ समझौता करना गलत होगा। क्योंकि बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट मिलते हैं, जिसमें अलग-अलग किस्म के केमिकल मिलाए जाते हैं। इनमें से कुछ केमिकल में ऐसे रसायन भी मौजूद होते हैं, जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं जैसे- सल्फेट। इसलिए बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स में ऐसे उत्पाद का चुनाव करना काफी मुश्किल हो जाता है, जो हमारे बालों के लिए सही और फायदेमंद होते हैं। 

लेकिन हमें ऐसे शैम्पू का चुनाव करना चाहिए, जो सल्फेट-फ्री या ऑर्गेनिक हों। क्योंकि सल्फेट-फ्री या ऑर्गेनिक शैम्पू आपके बालों को पूरा नरिशमेंट देने का काम करते हैं और बालों को ड्राई बनाने से रोकते हैं। हालांकि, ऐसे शैम्पू इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि इससे आपके बाल ग्रीसी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों की कंडीशन के हिसाब से केमिकल फ्री, एसएलएस और पैराबेन फ्री शैम्पू खरीदें। हम आपको भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन ऑर्गेनिक शैंपू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी बजट में फिट हो सकते हैं। 

ऑर्गेनिक शैम्पू के फायदे 

ऑर्गेनिक शैम्पू के कई तरह के फायदे हैं, ये आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व देने का काम करते हैं। साथ ही, आपकी बालों से संबंधित कई समस्याओं जैसे डैंड्रफ, हेयर फॉल, बालों का रूखापनबालों का असमय सफेद होना आदि को कम कर सकते हैं। हालांकि, इन शैम्पू का इस्तेमाल आपके बालों के हिसाब से करना बहुत जरूरी है। क्योंकि  अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसे इस्तेमाल करें।

  • अरोमा मैजिक हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू लैवेंडर और मिंट
  • खादी नेचुरल आंवला और भृंगराज हेयर क्लींजर
  • फॉरेस्ट एसेंशियल हेयर क्लींजर भृंगराज और शिकाकाई
  • बेर जैतून और मैकाडामिया स्वस्थ हाइड्रेशन शैम्पू
  • कामा आयुर्वेद हिमालयन देवदार हेयर क्लींजर