बालों को कलर करने के नुकसान के बार में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप घर बैठे बिना किसी साइडइफेक्ट्स और अपनी जेब ढ़ीली किए बिना भी अपने बालों को नेचुरल कलर कर सकते हैं।घर पर इस्तेमाल की जाने वाली चाय पत्ती की मदद से अपने सफेद होते बालों को नेचुरल कलर करके उन्हें पहले जैसा सॉफ्ट बना सकते हैं।एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर चाय पत्ती बालों को सॉफ्ट,शाइनी और डैंड्रफ फ्री रखने में काफी मदद करती है।

नेचुरल हेयर कलर

बालों को नेचुरली कलर करने के लिए 3 कप पानी में 3 ब्लैक टी बैग्स डालकर उबाल लें। अब इसमें 3 चम्मच इंस्टेंट कॉफी पाउडर मिक्स करके कुछ देर तक और उबालने के बाद मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और थोड़ी देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इस उपाय को करने से आपके बाल नेचुरली कलर हो जाएंगे।

डैंड्रफ की होगी छुट्टी

चाय पत्ती में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी में चाय पत्ती, लेमन ग्रास और तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा करके इसमें नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें। इस उपाय को करने से खुजली और स्कैल्प इंफेक्शन में राहत मिलती है।

रूखे बाल बनेंगे सॉफ्ट

रूखे और बेजान बालों को पहले की तरह सॉफ्ट और घना बनाने के लिए आप चाय की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले चाय पत्ती को पानी में उबालकर छान लें। उसके बाद इस पानी को ठंडा करके इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर बालों पर लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों की खोई चमक वापस लौटने के साथ बाल सॉफ्ट भी बनेंगे।