बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर से बहुत ज्यादा पसीना आता है। बहुत ज्यादा पसीना आने से स्किन भी खराब हो जाती है और कई सारी परेशानियां जैसे पोर्स के भरने से ब्लैकहेड्स निकलना, गंदगी जमना आदि हो सकता है। ऐसे में स्किन को साफ रखने के लिए क्लिंजिंग करने की जरूरत होती है। वैसे तो बाजार में कई स्किन क्लिंजिंग प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन आप घर में मौजूद चीजों से भी स्किन को साफ कर सकते हैं।
1) दूध- अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध लें और फिर कॉटन को डिप करें और इस कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर दूध लगाएं। फिर हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अच्छे से मसाज के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। साफ और सॉफ्ट स्किन के लिए इसे रोजाना अप्लाई करें।
2) शहद- स्किन को साफ करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए चेहरे को पानी से धोएं और हल्की गीली स्किन पर आप शहद लगाएं। इशे लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से साफ करें। शहद लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है। साथ ही आपकी त्वाच ब्राइट होती है।
3) आलू- आलू को चेहरे पर लगाने के लिए कद्दूकस की मदद से इसे घिस लें और फिर इसका रस निचौड़ लें। अब इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सूखने के बाद चेहरे को धोएं। आलू में विटामिन सी होता है ऐसे में ये स्किन पर डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस जैसी परेशानी को खत्म कर सकता है।
4) खीरा- हेल्थ के साथ ही खीरा स्किन के लिए लाजवाब होता है। इसकी मदद से भी आप स्किन को साफ कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करें और फिर इसका रस निकाल कर चेहरे पर लगाएं। अच्छे से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरे को धोएं।