गर्मियों के मौसम में आम का लुत्फ हर कोई लेना चाहता है। ऐसे में  आम की बनी मिठाई को भी बहुत लोग पसंद करते हैं। तो चलिए जानें आम से बनी मिठाई की  रेसिपी। जिसे बनाना बेहद आसान है। 

सामग्री
पके हुए पांच से छह आम, खोवा आधा किलो, चीनी ढाई सौ ग्राम, एक चम्मच देसी घी, इलायची का पाउडर, खाने वाला पीला रंग एक चुटकी, पिस्ता बारीक कटा हुआ।

बनाने की विधि
आम की मिठाई बनाने के लिए आम को लेकर धो लें। फिर इसका छिलका उतार लें। और गूदा निकालकर किसी बर्तन में इकट्ठा कर लें। अब किसी मोटे तले की कड़ाही को गैस पर गर्म करें। फिर इसमे खोवा डालकर धीमी आंच पर भूनें। इसे तब तक भूनें जब तक कि खोवा घी ना छोड़ने लगे। जब खोवा घी छोड़ना शुरू कर दे। तो इसमे आम का गूदा डालकर भूनें। कम से कम चार से पांच मिनट तक भूनते रहें। फिर इसके बाद इसमे खाने वाला पीला रंग और इलायची पाउडर डाल दें। कलछी से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। गैस को बंद कर कड़ाही को नीचे उतार लें। 

अब किसी बर्तन में एक कप पानी और चीनी डालकर गर्म कर लें। इस चीनी पानी की एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लें। इस चाशनी में आम और खोवे के भुने हुए मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। किसी ट्रे या फिर बड़ी थाली में घी लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद इसमे सारे मिश्रण को एक सार करके फैला दें। इसके ऊपर पिस्ता के बारीक टुकड़ों को डालकर सजा दें। आप चाहें तो इसके ऊपर सिल्वर वाला वर्क भी सजा सकते हैं। जब ये ठंडा हो जाए तो मनचाहे आकार में काट लें। बस तैयार है स्वादिष्ट मिठाई।