फेस्टिवल में खूबसूरत नजर आने के लिए पॉर्लर का ऑप्शन तो जिंदाबाद है ही, लेकिन जब आप खुद से ही चेहरे का निखार बढ़ा सकती हैं, तो फिर क्यों इन मंहगे ट्रीटमेंट्स में पैसे खर्च करना। जी हां, आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिन्हें आज से भी फॉलो करना शुरू कर दें, हफ्ते भर में ही आपकी स्किन चमक उठेगी। दीवाली में बिना मेकअप के भी आप दिखेंगी बेहद खूबरसूरत।

चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के उपाय

- बादाम और चिरौंजी को मिक्सी में बिल्कुल बारीक पीस लें। उसमें शहद, कच्चा दूध, ताजे एलोवेरा का जूस, गुलाबजल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सबका पेस्ट बनाकर हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। इसको सूखने दें और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। चेहरे पर एक अलग ही नूर दिखेगा।

- कुछ आइस क्यूब को पानी में ऐसे बर्तन डालें, जिसमें अपना चेहरा डुबो सकें। उसमें चेहरे को 10 सेकेंड के लिए डुबोएं और हटाएं। एक मिनट तक ऐसे करने से चेहरे की थकान और सूजन गायब हो जाएगी। चेहरा पोंछें नहीं, खुद से हवा में सूखने दें।

- ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल का मिक्स जरूर इस्तेमाल करें। सर्दियों के लिए ये बेस्ट स्किन केयर है। नारियल तेल व कैस्टर ऑयल के साथ विटामिन ई का मिक्सचर त्वचा व नाखूनों के लिए कमाल की थेरेपी है।

- मसूर दाल को रातभर दूध में भिगोकर सुबह बारीक पीस कर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। नेचुरल निखार भी बढ़ता है। 

- धूप की वजह से टैनिंग हो गई है, तो इसका सीधा और सरल उपाय है- एक टमाटर लें और उसके दो टुकड़े कर दें। टमाटर पर थोड़ा सा शक्कर बुरक कर सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही घंटे में फर्क दिखाई पड़ेगा।