गर्मियों के मौसम में स्किन केयर में सनस्क्रीन शामिल हो जाती है। धूप के मौसम में स्किन पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जैसे स्किन पर टैनिंग, सनबर्न और एजिंग जैसी समस्या हो सकती हैं। हालांकि अगर गलत सनस्क्रीन खरीदी जाए तो स्किन को तरह-तरह की परेशानियां हो सकती है।

एसपीएफ नंबर जांच- सनस्क्रीन खरीदने से पहले आप एसपीएफ नंबर को जरूर देखें। अगर आप बहुत ज्यादा देर तक सूरज की रोशनी में रहते हैं तो आपको ज्यादा नंबर वाले सनस्क्रीन को खरीदने की जरूरत है। अगर आफ कम देर के लिए बाहर रहते हैं तो कम एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को खरीद सकते हैं। ध्यान रखें की सनस्क्रीन कम से कम 15 एसपीएफ वाला हो।

वॉटर रेसिस्टेंट - गर्मियों के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है। ऐसे में वॉटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए बढ़िया है। वहीं इस मौसम में अगर आप स्विमिंग जैसी एक्टिविटी को चुन रहे हैं तो वॉटर रेजिस्टेंट सनस्क्रन बेहतरीन है।इसलिए जब आप इसे खरीदते हैं तो ध्यान रखें की वह वॉटर रेसिस्टेंट हो।

स्किन के मुताबिक खरीदें सनस्क्रीन- ज्यादा तर लोग इसे खरीदने में गलती कर देते हैं। ध्यान रखें की अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्ड सनस्क्रन का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैच टेस्ट है जरूरी- ज्यादातर लोगों में ये समस्या देखी गई है कि उन्हें सनस्क्रीन लगाने के बाद जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे में आप जब इसे खरीदते हैं तो पैच टेस्ट करें।