झारखंड की राजधानी रांची सहित आसपास के जिलों में मौसम सुहावना हो गया है। मानसून के सक्रिय होने का असर दिखने लगा है। मंगलवार को दिनभर रिमझिम फुहारों ने जहां रांची का तापमान गिरा दिया वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले हुई वर्षा से लोगों को मामूली राहत मिली थी।

इस वर्षा से इस वर्षा के बाद राजधानी में 10 डिग्री तक तापमान गिर गया है। मंगलवार को राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री जबकि न्यूनतम 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस पूरे सीजन का सबसे कम तापमान रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच बहुत कम अंतर है।

रांची सहित पूरे राज्य में बारिश का पूर्वानुमान 

मौसम विज्ञान केंद्र रांची से जारी पूर्वानुमान की बात करें तो 3, 4 और 5 जुलाई को राजधानी समेत पूरे राज्य में मेघगर्जन के साथ हल्की व मध्यम दर्जे की वर्षा होने की प्रबल संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

खासकर निकटवर्ती मध्य भाग रांची, रामगढ़, हजारीबाग, गुमला, बोकारो और खूंटी के अलावा, उत्तर पूर्वी हिस्से यानी देवघर, दुमका, गोड्डा, धनबाद, गिरिडीह, जामताड़ा और साहिबगंज में 3 और 4 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना है।

सामान्य से काफी कम हुई बारिश

जारी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अब तक पूरे राज्य में 206.5 मिमी वर्षा होनी चाहिए, जिसके सापेक्ष में 93.8 मिमी वर्षा हुई है।

वहीं, राजधानी में भी कमोबेश यही स्थिति है, यहां 1 जून से 2 जुलाई तक 213.8 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 94.8 मिमी वर्षा हुई है। कम वर्षा से किसानी के भी प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है।